Idli Recipe In Hindi - इडली बनाने का तरीका

 इडली को बच्चे बहुत पसंद करते हैं और नाश्ते में इडली मिल जाए तो मजा ही आ जाए। खास तौर पर इसे दिल्ली राज्य में खूब पसंद किया जाता है और इसे खाने के शौकीन लाखो लोग मिल जाएंगे। इडली यह साउथ इंडिया की लोकप्रिय रेसिपी है, लेकिन इसे भारत के कई राज्यों में शौक से नाश्ते के तौर पर खाया जाता है। ऐसा नहीं है कि इसे नाश्ते में ही खा सकते हैं। आपको यह पसंद है तो आप डिनर भी कर सकते हैं।

आज हम इडली बनाने का तरीका बता रहे हैं। इसे बनाना बहुत आसान है, बस बनाने का तरीका सही होना चाहिए। इडली बनाने के लिए आपको चावल, उड़द दाल और इडली का स्टैंड की आवश्यकता होगी। वैसे तो आप इडली को कुकर या बर्तन में भी बना सकते हैं। लेकिन इडली स्टीमर में कम समय में ज्यादा इडली तैयार होती है। हां, इसे बनाने के लिए और तैयारी का समय थोड़ा ज्यादा लगता है।

तो चलिए देर ना करते हुए Idli recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। इडली बनाने के तरीके को आप ध्यान से पढ़े। जब भी आपका मन करे इडली खाने का या बच्चे खाने की ज़िद करें या टिफिन पर भेजना हो तब आप इस तरीके से इडली बना सकते हैं। परफेक्ट इडली तैयार हो जाए तब आप इडली को सांभर या नारियल की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

चावल 2 कटोरी
उड़द की धुली दाल 1 कटोरी
बेकिंग सोडा 1 चम्मच
स्वादानुसार नमक
तेल 2 चम्मच

तरीका

इडली बनाने के लिए सबसे पहले चावल को अच्छी तरह पानी से धो लें और एक कटोरे में पानी डालकर 4 घंटों के लिए भिगोने रख दे। अब उड़द की दाल को भी पानी से धो कर दूसरे कटोरे में पानी डालकर 4 घंटे भिगो दें। 4 घंटे बाद चावल और दाल फूल चुकी होंगी, चावल और दाल में से अतिरिक्त पानी निकाल दे।

अब चावल को मिक्सर में डालकर स्मूथ पेस्ट बना लें और कटोरे में डालें। अब दाल को भी मिक्सर में डालकर स्मूथ पेस्ट बना ले और कटोरे में डाले। अब चावल और दाल के पेस्ट को बड़े चम्मच या इलेक्ट्रिक ब्लेंडर की मदद से अच्छी तरह मिक्स कर लें। दोनों पेस्ट अच्छी तरह मिल जाए तब इसमें नमक और बेकिंग सोडा डालकर मिला लें और कटोरे को गर्म स्थान पर 8 घंटों के लिए रख दें। (डोसा बनाने का तरीका)

अब 8 घंटों के बाद बेटर को एक बार और मिला लें। अब इडली स्टैंड पर थोड़ा सा तेल लगाकर गिला कर ले और चम्मच से पेस्ट डालकर स्टीमर का ढक्कन लगा दे। अब इसे तेज आंच पर 10-12 मिनट पकाना है। तय समय बाद ढक्कन हटाए और इडली में चम्मच या चाकू डाल कर देखें, यदि चम्मच पर बेटर चिपक रहा है तो कुछ देर और पकाएं। 

अब गैस बंद कर दें आपकी इडली बनकर तैयार है परोसने के लिए। इसे सांभर या नारियल की चटनी के साथ परोस सकते हैं। यदि आप सांभर बनाना चाहते हैं तो हम लिंक दे रहे हैं, आप सांभर की रेसिपी को पढ़ सकते हैं। (सांभर कैसे बनाएं)

बिना इमली के सांभर कैसे बनाये

सांभर रेसिपी यह साउथ इंडिया की फेमस और स्वादिष्ट रेसिपी है, इसे साउथ इंडिया में खूब शौक से खाया जाता है। इसका स्वाद बढ़िया होने से भारत के कई राज्यों में सांभर को शौक से खाया जाता है। महाराष्ट्र और दिल्ली राज्य में इसे खाने के शौकीन लोग खूब मिल जाएंगे, इसे बनाना भी बहुत आसान है और लगने वाली सब्जी भी नॉर्मल है।


सांभर बनाने में लगने वाली सब्जी और सामग्री नॉर्मल है जो आसानी से किचन में उपलब्ध होती है। जब हमारे किचन में कुछ सामग्री उपलब्ध ना हो तो हम पूछते रहते हैं कि बिना इमली के सांभर कैसे बनाएं और बहुत सी सब्जी भी है जो आसानी से बाजार में उपलब्ध नहीं होती है, जैसे फली, गाजर आदि। तो आपके किचन में 2-3 तरह की सब्जी उपलब्ध हो उसी से सांभर बनाए।

तो चलिए देर ना करते हुए Sambar recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप ध्यान से इस स्टेप को पड़े तभी आप बेहद स्वादिष्ट सांभर घर पर बना पाएंगे। सांभर तैयार होने के बाद मेंदू वडा, इडली, डोसा और चावल के साथ परोस सकते है।

आवश्यक सामग्री

तुवर दाल 1 कटोरी
1 गाजर (कटी हुई)
लौकी 1 कप (कटी हुई)
बैगन 2 (कटे हुए)
आलू 1 (कटा हुआ)
1 प्याज़ (कटी हुई)
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
1 टमाटर (कटा हुआ)
नींबू का रस 1 चम्मच
करी पत्ता थोड़ा सा
राई 1 चम्मच
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
सूखी लाल मिर्च – 4
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
आमचूर पाउडर 1 चम्मच
तेल 2 बड़े चम्मच
स्वादानुसार नमक
हरा धनिया थोड़ा सा


तरीका


सांभर बनाने के लिए सबसे पहले दाल और सब्जी को धो लें और सब्जी को मीडियम टुकड़ों में काट लें। अब कुकर में दाल, सब्जी और 2 गिलास पानी डालें और साथ में हल्दी, मिर्च पाउडर, नमक और नींबू का रस डाले। अब इसे 3 सिटी आने तक उबाले। 3 सिटी बाद दाल को चेक करले की दाल अच्छी तरह गली है या नहीं।


अब दाल और सब्जियों को हल्का चम्मच से दबाते हुए मैश कर लें। अब एक पैन में तेल डालकर धीमी आंच पर गर्म करें। अब राई, करीपत्ता और सूखी मिर्च डालकर राई तड़कने तक भुने। अब इसमें कटी हुई प्याज डालकर हल्का नरम होने तक भूने फिर अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर 1 मिनट के लिए मीडियम आंच पर भुने। (बिना धूप में सुखाएं आलू चिप्स बनाएं, सिर्फ कुछ मिनट में)



Comments